Monday, January 31, 2011


प्रभु का होकर तो देख

राग, भय और क्रोध से अपने चित्त को बचाते रहो । राग आपको बांधता है, भय आपकी शक्तियाँ कुंठित कर देता है और क्रोध आपको तपाता है । अपने बच्चे-बच्चियों को अधिक रोक-टोक कर उनको मानसिक दुश्मन मत बनाओ । चौदह साल से ऊपर के बच्चे-बच्चियों से मित्रवत व्यवहार करो, नहीं तो भीतर से वे तुम्हारे शत्रु हो जाऐंगें तो तुम्हारी अच्छी बात भी उनके गले नहीं उतरेंगी । उनमें हजार-हजार कमियां हो सकती हैं लेकिन कोई एक सद्गुण होगा बच्चे में-बच्ची में, आप उसके सद्गुणों को प्रोत्साहित करें और जो आप सद्गुण डालना चाहते उस सद्गुण की थोड़ी महिमा करें । जो दूसरे सुख देंगें; इस भाव से काम करते हैं उसके काम बंधनकारी हो जाते हैं, दुःख देने वाले हो जाते हैं । अपना कर्तव्य निभाने के लिए बेटे को, बेटी को, पत्नि को,पति को अपनी सेवा करके संतुष्ट कर दो । महान परमात्मा से ही जुड़े रहने में तेरी महानता है । परमेश्वर के नाते आप मिलो । परमेश्वर के नाते पति की, पत्नि की, मित्रों की, साधक की, संत की, गृहस्थ की सेवा कर लो बस; तो आपको विश्रांति मिलेगी, विश्रांति आपकी माँग है । परमात्मा में विश्रांति से आपका स्वस्थ जीवन, सुखी जीवन, स्वभाविक हो जाएगा । जो मौत के बाद भी तेरा साथ नहीं छोड़ेगा; उसको छोड़कर मूर्ख तू किसको आश्रय बनाता है मरने वालों को, मिटने वालों को आश्रय बनाता है । अमिट का आश्रय छोड़कर मिटने वालों को कब तक आश्रय बनाएगा भैया ! सुधर । शाश्वत को छोड़कर नश्वर की शरण कब तक जाएगा? ये मेरे काम आएगा, वो मेरे काम आएगा ना........ ना....... ये शरीर के काम आऐंगें तो अहंकार बढ़ेगा; नहीं काम आऐंगें तो अशांति बढ़ेगी । तेरे काम तो तेरा पिया आएगा । राग को हटाते जा लाला । डर क्यूँ लगता है ? शरीर को मैं मानता है, वस्तुओं को सच्ची मानता है, इसलिए तू डरता है, विकारों को पोसता है, इसलिए तू डरता है । कपट रखता है, इसलिए तू डरता है । तू सच्चाई की शरण ले । क्रोध क्यों होता है? वासना की पूर्ति में कोई विघ्न डालता है, मान्यता में कोई विघ्न डालता है तो क्रोध होता है छोटे पर, भय होता है बड़े से, द्वेष होता है बराबरी वालों पे । तू वासना को महत्व ना दे, तू परमात्मा की प्रीति को महत्व दे । आज ये तीन चीजें बहा दो बस ! भय, क्रोध और राग तू जा । प्रीति, नम्रता और प्रभु आस्था तू मेरे दिल में आ । भय, क्रोध और राग तू जा । ना जा तो पड़ा रह, मेरा क्या जाता है, मैं तो प्रभु का, प्रभु मेरा......। भय, राग और क्रोध से लड़ने की भी जरूरत नहीं । मैं आपको क्या बताऊँ मैं एक आसाराम नहीं, हजार आसाराम और एक आसाराम की हजार जीभें हों फिर भी उसने जो दिया है, मैं ब्यान नहीं कर सकता हूँ, आपको सच बोलता हूँ । आप उसका आश्रय लो बस । हाथ जोड़कर प्रार्थना करता हूँ । जो सभी का आश्रय है आपका भी सचमुच में वही आश्रय है । लेकिन आप कपट का आश्रय लेकर अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारते हैं । आप काम का आश्रय लेकर अपने को नोचते हैं । आप द्वेष का आश्रय लेकर अपने को सताते हैं । आप लोभ का आश्रय लेकर अपने को डुबाते हैं । आप उसी का आश्रय लीजिए जो ब्रह्मांडों का आश्रय दाता है । इतने समर्थ का आश्रय छोड़कर तुम कहाँ भटकोगे भैया? कब तक भटकोगे भैया? आश्रय भी भगवान का, और प्रीति भी भगवान की, आपका तो काम बन जाएगा, आपकी मीठी निगाहें पड़ेंगी उसका भी मंगल होने लगेगा । ये तुम्हारे शरीर गुड्डे-गुड्डी जैसा है, जरा-सा चमड़े की ऊपर की लीरी हटाओ तो क्या भरा है? जरा-सा सोच लो फिर भी सुंदर लगता है, तो सौंदर्य उसका है ना । बुद्धिमानी लगती है तो उसकी है ना, चतुराई लगती है तो उसकी है ना । आप रोज उसकी शरण में जाइए, उसमें विश्रांति पाइए । आपके दोष दूर होने लगेंगें । उसकी करुणा-कृपा के आगे, आपकी मुसीबत की, निगुड़ी मुसीबत की क्या ताकत है उसकी दया के आगे? वे लोग बहुत धोखे में हैं, जो संसार में सुखी होना चाहते हैं । भगवान श्रीराम के पिता भी संसार में सुखी नहीं हुए,कृष्ण के पिता भी सुखी नहीं हुए तो तुम उससे भी बड़े हो गए क्या, संसार तुमको सुख दे देगा । आप प्रेम बढ़ाते जाइए । भगवान की शरण होते जाइए । परमात्मा के नाते पुत्र की, परिवार की सेवा करो, लेकिन बदले में उनसे सुख की लालच या कृपा ना चाहिए । कृपा तो वही दे रहा है और सत्संग, एकांत । एकांत अपने लिए, सेवा समाज के लिए और प्रीति परमात्मा के लिए । एक तो भगवान को प्रेम करते जाओ; दूसरा जिस किसी से मिलो बदले की भावना में ना, सेवा भाव से करो, फिर देखो क्या होता है, चमत्कार । आप उद्देश्य बनाऐंगें तो उद्देश्य की पूर्ति के लिए रोज अपने को याद कराऐंगें कि मेरा उद्देश्य क्या है? मुझे इसी जन्म में परमेश्वर को पाना है । मुझे इसी जन्म में सुख-दुःख से पार होना है । मुझे, इस जन्म के पहले जो मेरे साथ था, और मरने के बाद भी जो मेरे साथ रहेगा, उस प्यारे को, उस पिया को मिलना है ।तीसरी बात सत्संग ना छोड़ो । चौथी बात एकांत में प्रतिदिन थोड़ा समय बढ़ाते जाओ ।


Prabhu ka hokar to dekh

Rag, bhay aur krodh se apne chitt ko bachate raho. Rag apko bandhta hai, bhay apki shaktiyan kunthit kar deta hai aur krodh apko tapata hai. Apne bache-bachiyon ko adhik rok-tok kar unko mansik dushman mat banao. Chaudah saal se upar ke bache-bachiyon se mitr-vat vyavahar karo, nahi to bhitar se ve tumhare shatru ho jaenge to tumhari achi baat bhi unke gale nahi utregi. Unme hajar-hajar kamiyan ho sakti hai lekin koi ek sadgun hoga bache me, bachi me, ap uske sadguno ko protsahit kare aur jo aap sadgun dalna chahte hai, us sadgun ki thodi mahima kare. Jo dusre sukh denge, is bhav se kaam karte hai uske kaam bandhankari ho jate hai, dukh dene wale ho jate hai. Apna kartavya nibhane ke liye bete ko, beti ko, patni ko, pati ko apni sewa kar ke santusht kar do. Mahan Parmatma se hi jude rehne me teri mahanta hai. Parmeshwar ke nate aap milo. Parmeshwar ke nate pati ki, patni ki, mitro ki, sadhak ki, sant ki, grihast ki sewa kar lo, bas; to apko vishranti milegi. Vishranti apki mang hai. Parmatma me vishranti se apka swasth jeevan, sukhi jeevan swabhavik ho jaega. Jo maut ke baad bhi tera sath nahi chhodega, usko chhod kar murkh tu kisko ashray banata hai; marne walo ko, mitne walo ko ashray banata hai. Amitt ka ashray chhod kar mitne walo ko kab tak ashray banaega bhaiya ! sudhar ! Shashwat ko chhod kar nashwar ki sharan kab tak jaega ! Ye mere kaam aega, wo mere kaam aega; na…na… ye sharir ke kaam aenge to ahankar badhega. Nahi kaam aenge to ashanti badhegi. Tere kaam to tera piya aega. Raag ko hatate jaa lala. Dar kyu lagta hai? Sharir ko mai manta hai, vastuo ko sachi manta hai, isliye tu darta hai; vikaro ko posta hai, isliye tu darta hai. Kapat rakhta hai, isliye tu darta hai. Tu sachai ki sharan le. Krodh kyo hota hai? Vasna ki purti me koi vighna dalta hai, manyata me koi vighna dalta hai to krodh hota hai chhote par, bhay hota hai bade se, dwesh hota hai barabari walo pe. Tu wasna ko mehetv na de, tu Parmatma ki priti ko mehetv de. Aaj ye teen chize baha do bas, – bhay, krodh aur raag – tu jaa. Na ja to pada reh, mera kya jata hai, mai Prabhu ka, Prabhu mera….. Bhay, raag aur krodh se ladne ki bhi jarurat nahi. Mai apko kya batau, mai ek Asaram nahi, hajar Asaram aur ek Asaram ki hajar jibhe ho phir bhi usne jo diya hai, mai bayan nahi kar sakta hu, apko sach bolta hu. Aap uska ashray lo, bas. Hath jod kar prarthana karta hu. Jo sabhi ka ashray hai, apka bhi sach-much me me wahi ashray hai.
Lekin aap kapat ka ashray lekar apne pair par kulhadi marte hai. Aap kaam ka ashray lekar apne ko nochte hai. Aap dwesh ka ashray lekar apne ko satate hai. Aap lobh ka ashray lekar apne ko dubate hai. Aap usi ka ashray lijiye jo bramhando ka ashray-data hai. Itne samarth ka ashray chhodkar tum kaha bhatkoge bhaiya ! kab tak bhatkoge bhaiya ! Ashray bhi Bhagvan ka, aur priti bhi bhagvan ki. Apka to kaam ban jaega, apki mithi nigahe padegi uska bhi mangal hone lagega. Ye tumhare sharir gudde-guddi jaisa hai, jara sa chamde ki upar ki liri hatao to kya bhara hai? Jara sa soch lo, phir bhi sundar lagta hai, to saundarya uska hai na; budhimani lagti hai to uski hai na; chaturai lagti hai to uski hai na. Aap roj uski sharan me jaiye, usme vishranti paiye. Aapke dosh dur hone lagenge. Uski karuna kripa ke agey apki musibat ki; niguri musibat ki kya takat hai uski daya ke agey? Ve log bahut dhokhe me hai, jo sansar me sukhi hona chahte hai. Bhagvan Shri Ram ke pita bhi sansar me sukhi nahi hue, Krishna ke pita bhi sukhi nahi hue to tum usse bhi bade ho gae kya? Sansar tumko sukh de dega? Aap prem badhate jaiye. Bhagvan ki sharan hote jaiye. Parmatma ke nate putr ki, parivaar ki, sewa karo, lekin badle me unse sukh ki lalach ya kripa nahi chahiye. Kripa to wahi de raha h; aur satsang, ekant. Ekant apne liye, sewa samaj ke liye aur priti Parmatma ke liye. Ek to bhagvan ko prem karte jao; dusra jis kisi se milo, badle ki bhavna me nahi, sewa bhav se karo. Phir dekho kya hota hai, chamatkar. Aap uddeshya banaenge to uddeshya ki purti ke liye roj apne ko yaad karaenge ki mera uddeshya kya hai? Mujhe isi janm me parmeshwar ko pana hai. Mujhe isi janm me sukh-dukh se paar hona hai. Mujhe, is janm ke pehle jo mere sath tha, aur marne ke baad bhi jo mere sath rahega, us pyare ko, us piya ko milna hai. Tisri baat satsang na chhodo. Chauthi baat ekant me prati-din thoda samay badhate jao.














6 comments:

  1. hariom, waah. Is vcd ka gyaan maanav-maatra ke liye bahut hi useful hai.Ye Pujya Bapuji ke satsang ki vcds mein se meri favourite hai. sachmuch "IT CAN CHANGE OUR LIFE"

    ReplyDelete
  2. "Prabhu ka Aashray" Waah; kya baat kahi hai . Is blog mein to saari asafalta ko success mein convert karne ki capability hai. Param Pujya Sant Shiromani Asaramji Bapuji ko mera koti-koti naman.

    ReplyDelete
  3. Hariomji, Ye blog to bada acha h, Isme Pujya Bapuji ke divya Ekantvas me hue satsang pravachan hindi or hinglish bhasha me h jo na keval hindi pathako ke liye balki jo hindi thik se padhna nai jante un tak bhi Pujya bapuji k divya gyan pahuchane ka apka prayas bohot acha h, Bhagvan kare hum Bapuji k in divya gyan ko apne jivan me utarne me safal ho

    ReplyDelete
  4. Hari om ji Ape ki sewa ko naman hai

    ReplyDelete
  5. Prabhu ka ho kar to dekh to meri bahut hi pasand ki vcd hai. Kamaal ka satsang hai yah. Pujya Bapuji ke 3 mahine k maun k turant baad ka hai yah satsang.

    ReplyDelete
  6. waaaaaaaaaa................h
    हाय मेरे गुरुदेव वाह कैसी तुम्हारी महिमा है!!!!!
    माँ-बाप से भी हजार गुना हृदय तुम्हारा है मेरे सतगुरुदेव... संत...
    .
    हज्जारों जन्म के माता पिता मिले जो चीज नहीं दे पाए वो सतगुरु हस्ते,खेलते,हाथा-जोड़ी करके दे रहा है।

    सतगुरु सम सज्जन नहीं......

    ये वचन भी बापुजी के है।

    ReplyDelete